Sunday, April 28, 2024
Homeहेल्थHealth: 7 घंटे से कम नींद लेने से बढ़ता है हृदय रोग...

Health: 7 घंटे से कम नींद लेने से बढ़ता है हृदय रोग का खतरा

न्यूज डेस्क @ जयपुर. हमारे खानपान की आदतों के साथ ही हमारी जीवनशैली भी हमारे स्वास्थ्य पर प्रभाव डालती है। इसके अलावा हमारे नींद का भी हमारे स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव होता है। वैसे ही जैसे सही खानपान की आदतें स्वस्थ रहने के लिए महत्वपूर्ण हैं, ठीक वेसे ही पर्याप्त नींद भी बहुत महत्वपूर्ण है। नींद की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। यही कारण है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ खुद लोगों को पर्याप्त नींद लेने की सलाह देते हैं।

हम सभी जानते हैं कि हमारे लिए नींद कितनी महत्वपूर्ण है, लेकिन हाल ही में इससे संबंधित एक नए अध्ययन में सामने आया है। नए अनुसंधान के अनुसार, हम जीवन के मध्य-जीवन में जो नींद की आदतें विकसित करते हैं, वे हृदय स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव डाल सकती हैं। आइए इस नवीनतम अध्ययन के बारे में विस्तार से जानें –

अध्ययन क्या कहता है?

‘सर्कुलेशन’ शीर्षक पत्रिका में प्रकाशित इस अध्ययन में पाया गया कि नियमित रूप से सात घंटे से कम समय के लिए सोना और जल्दी उठना या पूरी रात जागना भविष्य में स्ट्रोक, हृदयघात और मायोकार्डियल इन्फार्क्शन का जोखिम बढ़ा सकता है। हृदय रोग (CVD) महिलाओं में मौत का एक प्रमुख कारण है और खराब नींद महिलाओं के लिए एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या है।

एक नए अध्ययन के अनुसार, लंबे समय तकी नींद की समस्याएं और हृदय रोग जुड़े हैं और महिलाओं के हृदय रोग को रोकने की जरूरत को बताते हैं।

नींद की कमी से बढ़ सकता है हृदय रोग का खतरा

अनुसंधानकर्ताओं ने 42 से 52 वर्ष की 2,964 महिलाओं की नींद की आदतें और स्वास्थ्य परिणामों का मूल्यांकन किया। इन सभी प्रतिभागियों की पूर्वमेनोपॉजिटल या शुरुआती पेरिमेनोपॉजिटल, हॉर्मोन थेरेपी का उपयोग नहीं कर रही थीं, और उनमें से किसी को भी हृदय रोग नहीं था।

अध्ययन में एक चौथाई महिलाएं नियमित रूप से अनिंसोमनिया के लक्षणों का सामना करती रहतीं, जिसमें सोने में परेशानी, रात के बीच उठना या पूरी रात जागना शामिल था, और 14 प्रतिशत को अक्सर छोटे समय के समय की परेशानी होती थी। लगभग 7% महिलाएं सामान्यत: अनिंसोमनिया के लक्षणों और छोटे समय के समय की अवधि के साथ थीं। अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों को अधिक लंबे समय तक की अनिंसोमनिया की समस्या थी, उनमें बाद में जीवन में CVD विकसित होने का जोखिम था।

इन लोगों की ज्यादातर जोखिम में हैं

जो महिलाए नियमित रूप से पांच घंटे से कम समय के लिए सोती थीं, उनमें हृदय रोग का थोड़ा ज्यादा जोखिम था। जो लोग अक्सर अनिंसोमनिया के लक्षणों का सामना करते थे और पाँच घंटे से कम समय के लिए सोते थे, उनमें हृदय रोग का 75% ज्यादा जोखिम था। अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार, यह फिंडिंग्स दिखाती हैं कि लंबे समय तकी नींद की समस्याएं महिलाओं के हृदय स्वास्थ्य पर कैसे असर डाल सकती हैं।

News Desk
News Desk
Spot Now News desk, navigates India's diverse territory through insightful news coverage and thought-provoking articles, contributing to the nation's narrative with clarity and depth.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Amazon Deals

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!