Sunday, May 12, 2024
Homeहेल्थHealth: बालों का गिरना और उसका बड़ा व्यापार

Health: बालों का गिरना और उसका बड़ा व्यापार

न्यूज डेस्क @ जयपुर। Hair problam धरती पर चाहे पुरुष हो या नारी, बच्चा हो या वयोवृद्ध हर कोई आकांक्षा पाले हुए रहता है कि उसके सिर पर घने बाल हों, जुल्फें हवा में लहराती रहें और यदि हो सके तो बालों में चांदी कभी ना चमके। पर समय भला इतना दानी कब रहा कि हर गमले में फूल खिला दे!

बाल झड़ने लगते हैं और आप भयभीत होने लगते है। ऐसे में बाल विशेषज्ञ से लेकर गूगल तक सभी आप को सपने बांटने लगते हैं। बालों के गिरने से संबंधित कुछ चर्चा शायद काफी उपयोगी हो सकती है।

जयपुर के वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर रामावतार शर्मा का कहना है कि  कुछ मामलों जैसे कि कीमोथेरेपी या कोई विशिष्ट त्वचा रोग को छोड़ कर कोई भी निश्चित तौर पर नहीं जानता कि व्यक्ति विशेष के सिर के बाल क्यों गिरने लगे हैं।

Food: भोजन का समय हृदय के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है…

जिस व्यक्ति और खासकर युवा व्यक्ति के बाल कम होते जा रहे होते हैं उसका अच्छा खासा आर्थिक दोहन होता है। डॉक्टर, वैद्य, हकीम, गूगल, अखबार के विज्ञापन और सगे संबंधी सभी इस बारे में सलाह देते हैं और निर्माता तरह तरह के शैंपू, तेल, सप्लीमेंट्स, विटामिन, प्रोटीन आदि बेचने मैदान में आ खड़े होते हैं। समय के साथ सिर के बाल और बटुए के पैसे दोनों हल्के होते रहते हैं और अंगुलियां खोपड़ी खुजलाने लगती हैं, आत्म विश्वास डगमगाने लगता है और कई लोग तो विषाद ग्रस्त ( डिप्रेस्ड ) तक हो जाते हैं।

Health News: इन पत्तियों से बनी सब्जी का सेवन करें, आप हार्ट अटैक से दूर रहेंगे

     याद रखिए कि अधिकतर मामलों में सिर के बाल गिरने के कारणों का निश्चित पता किसी को नहीं होता है। यह अनुवांशिक हो सकता है। बायोटिन नामक बी विटामिन, प्रोटीन या लोह की कमी, पिट्यूटरी, एड्रिनल, थायराइड, पैरा थायराइड, ओवरी और टेस्टिस आदि ग्रंथियों की कार्य प्रणाली में गड़बड़ी, अनियंत्रित मानसिक तनाव, आंतों के रोग, भोजन की कमी या असंतुलन, अनिंद्रा और कई तरह की दवाएं कुछ मामलों के कारण हो सकते है।

कारण की अनिश्चितता की वजह से निवारण के प्रयास भी अनिश्चितता से भरे होते हैं इसलिए उम्मीद के स्तर भी नीचे ही रखने बेहतर होते हैं।

Home

     एक बी समूह का विटामिन होता है जिसे बायोटिन या बी 6 कहा जाता है। यह शरीर में केराटिन नामक प्रोटीन बनाने में सहायक होता है जोकि बाल, नाखून और त्वचा बनाने का कार्य करता है। बायोटिन का सेवन करने से कई लोगों को सहायता मिलती है यदि शरीर में इसकी कमी हो। भोजन में बायोटिन शकरकंद, ब्रोकोली, बादाम, लीवर, अंडे और सालमन मछली में पाया जाता है। बाल गिरने की चमत्कारी दवा के रूप में बायोटिन का जमकर दोहन हुआ है।

कुछ मामूली प्रतिशत लोगों को छोड़ कर किसी पीड़ित को ज्यादा फायदा नहीं हुआ लेकिन निर्माताओं का बैंक बैलेंस जरूर गहरा हुआ है। इसके अलावा सर पर लगाने की कई महंगी दवाएं और बाल प्रत्यारोपण आदि को मिला कर बालों का झड़ना हजारों करोड़ का व्यापार हो गया है पर संतोषजनक इलाज कहीं नहीं है।

आपको इस ” इनफेरियरिटी कॉम्प्लेक्स ” से बाहर निकलना है कि सिर का गंजापन आपके व्यक्तित्व की कोई कमी है। यह एक बड़ा कॉम्प्लेक्स है जिसे आपको अपने आत्म विश्वास द्वारा  निम्न बनाना है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Amazon Deals

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!