Sunday, April 28, 2024
Homeएक्सक्लूसिवSouth indian tourist place hampi: हम्पी के प्रमुख दर्शनीय स्थल

South indian tourist place hampi: हम्पी के प्रमुख दर्शनीय स्थल

दक्षिण दर्शन

Spotnow @ chennai. South indian tourist place hampi:  (शीतल शर्मा)   दक्षिण दर्शन यात्रा के पार्ट 2 में हम आपको बता रहे है दक्षिण भारत के कर्नाटक में स्थित हम्पी के प्रमुख दर्शनीय स्थलों की जानकारी- 

विरुपाक्ष मंदिर – भगवान शिव को समर्पित, यह मंदिर शासक देव राय 2 के तत्वावधान में लक्कन दंडेशा द्वारा बनाया गया था। यह एक छोटे से मंदिर के रूप में शुरू हुआ और बाद में विजयनगर शासन के अधीन एक बड़े परिसर में विकसित किया गया। यह मंदिर हम्पी का एकमात्र मंदिर है जो अभी भी खड़ा है। जिले के अन्य मंदिरों को बहमनी सल्तनत द्वारा नष्ट कर दिया गया था। इस मंदिर की सबसे आकर्षक विशेषता यह है कि इसे गणितीय अवधारणाओं का उपयोग करके बनाया गया है और मंदिर का मुख्य आकार त्रिकोणीय है।

विरुपाक्ष मंदिर मंदिर का निर्माण इस तरह से किया गया है कि इसका मुख्य प्रवेश द्वार पूर्व की ओर है और दो आंगन हैं। जैसे ही आप मंदिर में प्रवेश करते हैं, तीन सिर वाली नंदी की मूर्ति है। केंद्र में एक स्तंभित हॉल है जिसे रंगा मंडप के रूप में माना जाता है। यदि आप एक अंतरराष्ट्रीय यात्री हैं, तो आपको अपने सभी आवश्यक विवरणों के साथ पुलिस चौकी पर खुद को पंजीकृत करना होगा। ज्यादातर, इस मंदिर में दिसंबर में भीड़ रहती है। जबकि यह फरवरी में अपना वार्षिक उत्सव मनाता है। यह हम्पी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

विजया विट्ठल मंदिर – 15 वीं शताब्दी में निर्मित, विट्ठल मंदिर भगवान विट्ठल को समर्पित है, जिन्हें भगवान विष्णु के अवतार के रूप में जाना जाता है। यह मंदिर हम्पी के सभी मंदिरों में सबसे भव्य माना जाता है। मंदिर की वास्तुकला में दक्षिण-भारतीय मंदिरों की विशेषताओं को दर्शाया गया है। मंदिर परिसर मेंकई हॉल, इमारतें और मंदिर हैं। हम्पी में घूमने योग्य प्राचीन स्थानों में हम्पी का विजया विट्ठल मंदिर या विजया मंदिर है। चारों  ओर शानदार पत्थर की संरचनाएं हैं, और यहां के खंभे ऐसे दिखाई देते हैं जैसे वे संगीत बजा रहे हों।

विजया विट्ठल मंदिर –  यह हम्पी की सच्ची वास्तुशिल्प उत्कृष्टता है क्योंकि यह उल्लेखनीय रचनात्मकता और वास्तुकला की कल्पना की सुंदरता का उदाहरण है। इस मंदिर की वास्तुकला द्रविड़ युग की है और दक्षिण भारतीय लक्षणों को दर्शाती है। तीन विशाल प्रवेश द्वार ऊंची परिसर की दीवारों के साथ मंदिर को घेर रहे हैं। महा मंडप, पत्थर का रथ, संगीत स्तंभ इस विजय विट्ठल मंदिर के पर्यटक आकर्षणों में से हैं।

South indian tourist place hampi

कमल महल- लोटस महल या कमल महल अन्य सभी हम्पी पर्यटन स्थलों के बीच एक स्पष्ट वास्तुशिल्प डिजाइन प्रदर्शित करता है। इसे इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह कमोबेश कमल के फूल के आकार जैसा दिखता है। इस महल का केंद्रीय गुंबद कमल की कली और बालकनी और पंखुड़ियों के रूप में मार्ग जैसा दिखताहै। छत एक बहुस्तरीय डिजाइन को दर्शाती है और इंडो स्थापत्य शैली को दर्शाती है। इस महल की धनुषाकार खिड़कियों को उत्कृष्ट समर्थन प्रदान करने के लिए लगभग 24 खंभे हैं।

हिप्पी द्वीप- एक और क्षेत्र जो हम्पी में घूमने के लिए सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है, हिप्पी द्वीप है, जिसका नाम इसकी जीवंत संस्कृति के नाम पर रखा गया है। यह तुंगभद्रा नदी के पार स्थित एक छोटा सा द्वीप है। यह द्वीप आश्चर्यजनक है और स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों के बीच अपने शांत वातावरण और आरामदायक लॉज के लिए लोकप्रिय है।

पर्यटक अपना समय कई कैफे और झोंपड़ियों में से एक में आराम करने में बिता सकते हैं। यह
स्थान लोगों के लिए एक मजेदार पार्टी जैसे माहौल के लिए संगीत वाद्ययंत्रों के साथ सूर्यास्त जाम
सत्र आयोजित करने के लिए एक केंद्र के रूप में भी जाना जाता है।

मतंग हिल- हम्पी में घूमने के लिए सभी जगहों में से, मतंग हिल वह है जिसके बारे में सबसे ज्यादा बात की जाती है। यह हम्पी के उच्चतम बिंदु का प्रतिनिधित्व करता है, और यह यात्रा फोटोग्राफरों के लिए हम्पी के कुछ हवाई दृश्यों को पकड़ने के लिए एक सुरम्य गंतव्य है। इस पहाड़ी का उत्तरी भाग तुंगभद्रा नदी में समाप्त होता है जहाँ आपके पास जाने के लिए एक और
धार्मिक स्थान है-कोदंड राम मंदिर। इस पहाड़ी के दक्षिण की ओर, आपके पास एक ज़िगज़ैग तुर्थु
नहर के साथ एक घुमावदार घाटी है। निचले उत्तरी खंड में एक ट्रेकिंग ट्रेल प्रदर्शित होता है जो सीधे हम्पी बाजार से जुड़ता है।

बडाविलिंग मंदिर- भगवान शिव को समर्पित, इस मंदिर का नाम दो शब्दों से बना है: बड़वा, जिसका अर्थ है गरीब, और लिंग शिव का प्रतिनिधित्व करता है। मंदिर के बारे में माना जाता है कि इसे पड़ोस के गांव की एक गरीब महिला ने बनवाया था, इसलिए बडवा शब्द का इस्तेमाल किया गया। मंदिर में मौजूद शिवलिंग पानी में डूबा हुआ है और देखने पर मंदिर पर तीन आंखें देखी जा सकती हैं।

बडाविलिंग मंदिर- एक मिथक यह भी है कि यदि कोई उस पानी में सिक्का फेंकता है जिसमें मंदिर विसर्जित है और यदि सिक्का मंदिर पर गिरता है, तो उनकी इच्छा पूरी हो जाती है। मंदिर का एक और अनूठा पहलू यह तथ्य है कि इसमें कोई छत नहीं है, जिससे सुबह के समय सूर्य का प्रकाश शिवलिंग पर आता है। लिंग लगभग 3 मीटर ऊंचा है और विजयनगर साम्राज्य के युग का है। यह लिंग इस मंदिर के एक छोटे से पत्थर के कक्ष के भीतर स्थित है, जिसमें केवल एक संकीर्ण उद्घाटन है और बिना छत के है। कुरसी आकार में गोलाकार है और भगवान शिव लिंग के योन पीठ के रूप में दर्शाती है।

दक्षिण दर्शन के पार्ट 01 को पढने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें- South indian tourist place hampi: खंडहरों का शहर – हम्पी

दक्षिण दर्शन यात्रा के पार्ट 3 में हम आपको बताएंगे दक्षिण भारत के कर्नाटक में स्थित हम्पी के अन्य प्रमुख दर्शनीय स्थलों की जानकारी-

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Amazon Deals

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!