Sunday, April 28, 2024
Homeएक्सक्लूसिवSouth indian tourist place hampi: खंडहरों का शहर – हम्पी

South indian tourist place hampi: खंडहरों का शहर – हम्पी

दक्षिण दर्शन:- पार्ट 01

Spotnow @ chennai. South indian tourist place hampi:  (शीतल शर्मा)  खंडहरों का शहर हम्पी यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है। कर्नाटक राज्य में पहाड़ियों और घाटियों की छाया गहराई में स्थित, यह स्थान यात्रियों के लिए एक ऐतिहासिक आनंद है। 500 प्राचीन स्मारकों, खूबसूरत मंदिरों, हलचल भरे सड़क बाजारों, गढ़ों, राजकोष निर्माण और विजयनगर साम्राज्य के मनोरम अवशेषों से घिरा हम्पी हर बैगपैकर का सपना है। हम्पी एक खुला संग्रहालय है, जिसमें 100+ स्थान हैं और शहर को इसके इतिहास के दृष्टिकोण से देखना एक नेमत है।

1500 ईस्वी में विजयनगर साम्राज्य की राजधानी

South indian tourist place hampi:  हम्पी 1500 ईस्वी के आसपास विजयनगर साम्राज्य की राजधानी थी। कुछ इतिहासकारों के अनुसार, उस समय दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा शहर था। अगली शताब्दियों में यह महत्व से बाहर हो गया। अब आप एक विशाल क्षेत्र में फैले बहुत सारे मंदिरों और अन्य संरचनाओं के खंडहरों में उस इतिहास को देख सकते हैं। हम्पी के आसपास का इलाका खंडहर जितना ही रहस्यमय है – शहर विभिन्न आकारों के पत्थरों से घिरा हुआ है। आप पूरे शहर और भूगोल का शानदार दृश्य प्राप्त करने के लिए थोड़े प्रयास से उनके शीर्ष पर चढ़ सकते हैं।

तुंगभद्रा नदी के तट पर स्थित है हम्पी

South indian tourist place hampi: यह तुंगभद्रा नदी के तट पर स्थित है। अपने विशाल, खूबसूरती से नक्काशीदार मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। विशेष रूप से विरुपाक्ष मंदिर, जो साम्राज्य के संरक्षक देवता को समर्पित है। हम्पी को 1986 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था। इस जगह की खोई हुई महिमा को बहाल करने के लिए कई प्रयास किए गए हैं -मुख्य क्षेत्र में बहुत सीमित (यदि कोई हो) आधुनिक प्रतिष्ठानों की अनुमति है। जो खंडहरों को एक प्रामाणिक अनुभव देता है।

हम्पी का इतिहास

हम्पी की स्थापना 14 वीं शताब्दी के मध्य में हक्का और बुक्का नाम के दो राजकुमारों ने की थी।
हम्पी एक छोटा आधुनिक गाँव है जो दक्षिणी भारत के प्राचीन शहर विजयनगर के भीतर स्थित है। संस्कृत में, नाम का अर्थ है "विजय का शहर," और 1336 से 1565 तक, शहर विजयनगर साम्राज्य की राजधानी था, जो अधिकांश दक्षिणी भारत पर शासन करने के लिए आया था। 1565 में, शहर को दक्कन संघ द्वारा जीत लिया गया और कई महीनों तक लूटा गया। आधुनिक पुरातत्वविदों ने शानदार महलों और मंदिरों, विस्तृत वाटरवर्क्स और अन्य बुनियादी ढांचे का पता लगाया, और प्राचीन शहर 1986 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल बन गया।

रामायण में भी है उल्लेख

हम्पी जिले के अधिकांश मंदिर विजयनगर साम्राज्य के दौरान 1336 और 1570 ईस्वी के बीच बनाए गए थे। साइट में लगभग 1600 स्मारक हैं। यह 41.5 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। हम्पी किष्किंधा राज्य के साथ अपनी घनिष्ठ समानता के लिए भी प्रसिद्ध है। जिसका वर्णन और उल्लेख रामायण में किया गया है। यहाँ अंजनेय पहाड़ी पर माना जाता है कि हनुमान का जन्म हुआ था। शहर, जहां ग्रेनाइट, चूने के मोर्टार और ईंटों से कई संरचनाएं बनाई गई हैं। जिसे हम्पी के खंडहर के रूप में संबोधित किया जाता है। यहां प्राचीन वास्तुकला के कई अवशेष हैं। जो वर्तमान में शहर में हैं।

हम्पी कैसे पहुंचे

हम्पी तक सड़क और रेल द्वारा आसानी से पहुँचा जा सकता है। रेलवे स्टेशन होस्पेट में स्थित है।
जो शहर से 12 किलोमीटर दूर है, लेकिन शहर तक पहुंचने के लिए आसानी से स्थानीय बस या
ऑटो ले सकते हैं। निकटतम हवाई अड्डा हुबली में है जो हम्पी से 144 किलोमीटर दूर है।

लेखक- शीतल शर्मा।

(हम्पी के पर्यटन सम्बन्धी स्थल part 2 में देख सकते हैं)

Sambhar lake part 02: सांभर झील में खुदे हैं हजारों बोरवेल और फैला है बिजली के तारों का जाल

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Amazon Deals

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!