Tuesday, May 21, 2024
Homeदेशमोदी सरकार का अंतरिम बजट: टैक्स स्लैब में बदलाव नहीं, कर्मचारियों को...

मोदी सरकार का अंतरिम बजट: टैक्स स्लैब में बदलाव नहीं, कर्मचारियों को कोई फायदा नहीं

न्यूज डेस्क @ दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक फरवरी को वर्तमान मोदी सरकार का अंतरिम बजट पेश किया। बजट के बाद उन्होंने 58 मिनट तक भाषण दिया। उन्होंने कहा की यह अंतरिम बजट है, क्योंकि अप्रैल-मई में आम चुनाव होने हैं। नई सरकार बनने के बाद पूर्ण बजट जुलाई में पेश होने की उम्मीद है। वित्त मंत्री सीतारमण के कार्यकाल का यह छठा बजट है। बजट पर मोदी बोले कि ये देश के निर्माण का बजट है।

वित्त मंत्री ने कहा कि हमने अंतरिम बजट की परंपरा को जारी रखा है।  बजट में सरकार ने घोषणाएं करने से परहेज किया। अंतरिम बजट में 4 सेक्‍टर्स पर ही मुख्य रूप से फोकस रहा है । गरीब, महिलाएं, युवा और किसान।

आम जनता से जुड़ी 2 ख़ास बातें
1. इनकम टैक्स स्लैब: वित्त मंत्री ने अंतरिम बजट में आम आदमी को इस बार इनकम टैक्स में कोई राहत नहीं दी है। टैक्स स्लैब में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है।
2. कुछ भी सस्ता या महंगा नहीं: बजट में कुछ भी सस्ता या महंगा नहीं हुआ है। क्योंकि 2017 में लागू किए गए GST के बाद से बजट में केवल कस्टम ड्यूटी, एक्साइज ड्यूटी को बढ़ाया या घटाया जाता है, जिसका असर कुछेक चीजों पर ही पड़ता है।

बजट पर एक नजर

1. गरीबों के लिए: सरकार ने 25 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से बाहर निकाला है । गरीब कल्याण योजना में 34 लाख करोड़ रुपए खातों में भेजे है।
2. महिलाओं के लिए: करीब 1 करोड़ महिलाएं लखपति बनीं। अब 3 करोड़ लखपति बनाने का लक्ष्य है।
3. युवाओं के लिए: स्किल इंडिया मिशन के तहत 1.4 करोड़ युवाओं को ट्रेंड और 54 लाख लोगों को दुबारा से सिखाया गया। 3 हजार नई आईटीआई बनाई गई । उच्च शिक्षा के लिए 7 आईआईटी16 आईआईआईटी, 7 आईआईएम, 15 एम्स और 390 यूनिवर्सिटी स्थापित कीं।
4. अन्नदाता (किसान): पीएम किसान योजना से 11.8 करोड़ लोगों को आर्थिक मदद दी गई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Amazon Deals

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!