Monday, April 29, 2024
HomeराजनीतिNagaur politics: नागौर में इस बार दोनों ही प्रत्याशी खुद है अपने...

Nagaur politics: नागौर में इस बार दोनों ही प्रत्याशी खुद है अपने स्टार प्रचारक

ज्योति और हनुमान ने खुद संभाल रखी है अपनी-अपनी कमान, रिपोर्ट - हेमंत जोशी

Nagaur politics: नागौर. नागौर में इस बार लोकसभा चुनाव कुछ अलग ही अंदाज में हो रहा है। चुनाव प्रचार थमने में महज 3 दिन शेष बचे है। इसके बावजूद भाजपा, कांग्रेस के प्रचार में कोई स्टार प्रचारक की बड़ी सभा नहीं हुई है।

नामांकन के दौरान ही दोनों नेताओं का पर्चा दाखिल करवाने के लिए राज्य स्तरीय नेता शामिल हुए थे। इसके बाद दोनों ही नेताओं ने अपनी-अपनी कमान खुद संभाल रखी है।

नागौर लोकसभा चुनाव 2024 में इस बार प्रमुख राजनीतिक दलों में भाजपा, कांग्रेस+आरएलपी, चुनाव मैदान में है। इसके अलावा अन्य प्रत्याशी भी अपनी-अपनी चुनावी तैयारी में व्यस्त है और जनता के बीच पहुंच कर समर्थन मांग रहे हैं। इस चुनाव की खास बात यह है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में हनुमान बेनीवाल एनडीए की तरफ से स्टार प्रचारक थे, जिन्होंने नागौर के अलावा सीकर, चुरु, बाड़मेर समेत कई लोकसभा क्षेत्रों में प्रचार किया था।

Nagaur politics: 2019 में नागौर में ज्योति मिर्धा कांग्रेस से चुनाव लड़ रही थी। ज्योति के पक्ष में भी 2019 में कई नेताओं ने दौरे और सभाएं की थी। बेनीवाल को एनडीए से जीत दिलवाने के लिए भी उस समय भाजपा ने अपना पूरा दम-खम लगाया था। लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। कांग्रेस से गठबंधन के बाद हनुमान बेनीवाल खुद नागौर जिले में सिमट कर रह गए है। वह नागौर के अलावा किसी भी लोकसभा मे ंप्रचार के लिए नहीं गए यहां तक की उनके प्रचार के लिए भी कांग्रेस के कोई दिग्गज नेता यहां नहीं पहुंचे है।

बेनीवाल के साथ महज स्थानीय कांग्रेस विधायक चुनाव कैम्पेन में साथ है। उधर ज्योति मिर्धा भी खुद अपने दम पर चुनाव लड़ रही है। भाजपा की ओर से प्रभारी मंत्री के अलावा जिले से दोनों मंत्री मंजू बाघमार और विजयसिंह चौधरी उनके साथ दौरे कर रहे है।

इन दो बिन्दुओं से समझे राजनीति-

  1.  बेनीवाल गठबंधन के साथ अपना मूल आरएलपी का वैंक बैंक भी स्थाई रखना चाहते हैं तभी कांग्रेस के दिग्गज नेताओं को नहीं बुलाया।
  2.  ज्योति के साथ बड़ी संख्या में कांग्रेसी कार्यकर्ता और विचारधारा से जुड़े लोग भी समर्थन में। ऐसे में ज्योति भी बड़े नेताओं को बुलाकर अपना वोट बैंक संभाल रही है।

सोशल मीडिया पर हो रहा है कैम्पेन-

दोनों ही नेता सोशल मीडिया पर सक्रिय है। दोनों ही नेताओं की अपनी-अपनी फैन फॉलोइंग है। ज्योति मिर्धा के लिए सोशल मीडिया के स्टार प्रचार के रुप में रिछपाल मिर्धा है। जिनके विडियो जमकर शेयर किए जाते है। इधर हनुमान बेनीवाल की अपनी खुद के भी अच्छी संख्या में फॉलोवर्स है। जिससे यह नेता सोशल मीडिया के सहारे अपना वोट बैंक तैयार कर रहे हैं। खास बात यह है कि मुख्य धारा की मीडिया में कहीं भी इनका चुनाव प्रचार नहीं है। ऐसे में वह सोशल मीडिया के सहारे ही जनमानस तक पहुंच रहे हैं।

रिपोर्ट – हेमंत जोशी

यह भी पढ़ें—-

Nagaur Politics: नागौर में भीतरघात का खतरा, बेनीवाल खुद गठबंधन को बता रहे मतीरे का भारा

Nagaur politics news: हनुमान बेनीवाल पर अशोक चौधरी का जुबानी हमला, कहा- इसने पूरी जमात को कर दिया खराब

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Amazon Deals

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!